Wednesday, June 22, 2022

National Mango Day: 'आम तेरी ये खुशनसीबी है, वर्ना लंगड़ों पे कौन मरता है'

हमारा देश विविधवर्णी है. पूर्व से पश्चिम तक तथा उत्‍तर से दक्षिण तक, बोलने, सोचने, रहने, खाने की इतनी विविधता. हम इस विविधता में ही अखंडता सोचते हैं. जो तमाम बातें हमें एक रखती है उनमें किसी खास का जिक्र हो तो वह आम ही होगा. आम यानि सामान्‍य नहीं, हमारा खास आम. संस्‍कृत का आम्र जो हिंदी, मराठी आदि में आम बना. मलयालम का मान्न जो बाद में अंग्रेजी का मैंगो बना. पिकबंधु, रसाल, मादक, सहकार, फलश्रेष्ठ, अंब, अमृतफल जिसके पर्याय हैं. वह आम जो हमें खास तरह की राष्‍ट्रीयता में बांधता है. स्‍वाद और परंपरा के गौरव भाव की राष्‍ट्रीयता.


आम का जिक्र इसलिए कि 22 जुलाई को हम राष्‍ट्रीय आम दिवस मनाते हैं. आम हमारा राष्‍ट्रीय फल है तो इसके लिए एक दिन घोषित जरूर है मगर यह तो हमारे हर दिन के स्‍वाद का हिस्‍सा है. अचार, मुरब्‍बा, आम पापड़, आम मिष्‍ठान के रूप आम तब भी हमारी थाली और भोजन का अंग होता है जब यह बाग में उपलब्ध नहीं होता. अन्‍यथा तो वसंत ऋतु में आम के बौराने के साथ ही हमारे भीतर आम का स्‍वाद हरियाने लगता है.


शायद आम के बौराने से ही इंसान के बौराने का मुहावरा बना होगा. यह एक मुहावरा ही क्‍यों, ‘आंधी के आम होना’ और ‘आम के आम, गुठलियों के दाम’ जैसे मुहावरों में भी आम हमारे कहने, लिखने-पढ़ने का हिस्‍सा है. देखिए, यहां भी आम कितना विशिष्‍ट है. किसी को बहुत सस्ता बताना हो तो कह दीजिए आंधी के आम. धरती पर पड़े मिले हो जैसे. और जब कह दिया जाए आम के आम गुठलियों के दाम तो मानिए पूरी उपयोगिता है काम की. जब कोई व्‍यंग्‍य करना हो या सीख देनी हो तो हम तपाक से कह देते हैं, बोए पेड़ बबूल का तो आम कहां से होय. गीता दर्शन का ऐसा मुहावरा आम के लिए ही हो सकता है.


भारत के लोकगीतों में आम खास स्‍थान रखता है. हमारे पूजा पाठ में कलश पर रखे श्रीफल के संग आम के पत्‍तों का होना मंगल का प्रतीक है. अनुष्‍ठान के दौरान आम के पत्‍तों से वंदनवार बनते हैं. महात्‍मा बुद्ध को एक आम्रकुंज भेंट करने का संदर्भ है. सांची के स्‍तूप में उकेरे गए आम्र की अपनी कथा है. भारतीय आभूषण हो या जरी व छपाई के वस्‍त्र आम या अंबी की डिजाइन का अपना महत्‍व है. साड़ी का बॉर्डर हो या पल्लू, अंबी की डिजाइन हमेशा चलन में रही है.


‘ए हिस्टोरिकल डिक्शनरी ऑफ इंडियन फूड’ के हवाले से कहें तो लंबे समय तक आम केवल शाही बागों में ही होते थे, लेकिन शाहजहां ने इसे खत्म कर दिया था. मुगलों के समय तोतापरी, केसर जैसी किस्‍म बेहद मशहूर थी.


आम को खास के दायरे से हटा कर आम लोगों की पहुंच तक जाने देने का लाभ यह हुआ कि आज देश भर में आम की कोई दो-चार सौ नहीं 14 सौ से अधिक प्रजातियां उपलब्‍ध हैं. प्रगतिशील किसान व कृषि वैज्ञानिक हर साल नई किस्‍मों को सामने ले आते हैं. आम को लेकर हर जगह अलग-अलग किस्‍से व कहानियां हैं. दुनिया ने आम का स्‍वाद भारत के कारण ही जाना है. आम की जन्मभूमि भी मूलतः पूर्वी भारत में असम, बांग्लादेश व म्यांमार बताई जाती है. कई संदर्भ बताते हैं कि चौथी-पांचवी सदी में बौद्ध धर्म प्रचारकों के साथ आम मलेशिया और पूर्वी एशिया के देशों तक पहुंचा. 10 वीं सदी में पारसी लोग आम को पूर्वी अफ्रीका ले गए. पुर्तगालियों को आम इतने ज्यादा पसंद थे कि वो जहां गए आम के बीज ले गए और इसे कई देशों से परिचित करवाया.


महाराष्ट्र का अल्फांसो आम की एक ऐसी किस्म है जिसका चर्चा दुनिया भर में होता है. पुर्तगाली वायसराय अल्‍फांसो के नाम पर पहचाने जाने वाले इस नाम को उत्‍तर भारत में हापुस भी कहा जाता है. सिंदूरी आम अपने रंग और बहुत अधिक मात्रा में पल्‍प के कारण पसंद किया जाता है. केसरिया रंग के कारण चर्चित रसदार आम केसर विभिन्‍न पकवानों के लिए शेफ की खास पसंद है. केसर, तोतापुरी और बंगनपाली के लिए भी लोगों की अपनी राय और अपना जजमेंट है. ऐसे ही जैसे मालदा आम के बारे में कहा जाता है कि अगर मालदा आम न खाया तो फिर समझो आम ही नहीं खाया. आकार में बड़ा और गूदेदार मालदा पकने के बाद भीतर से भले रंग बदल दे मगर बाहर इसका छिलका हरा ही बना रहता है.


कम लोग नहीं है जो दशहरी आम को आमों का राजा मानते हैं. लखनवी तहजीब जैसे इस आम के संस्‍कार में आई है. उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध दशहरी आम काकोरी के पास दशहरी गांव से ही सारी दुनिया में मशहूर हुआ है. इस गांव में दशहरी आम का सबसे पुराना, पहला पेड़ अब भी फल दे रहा है. कहा जाता है कि मलीहाबाद के एक पठान जमींदार ईसा खान ने लगभग डेढ़ सौ साल पहले नवाबों के बाग की देखभाल करने वाले एक पासी गुडै़त से इसका एक पेड़ प्राप्‍त कर लिया था. उसी दशहरी गांव से फैलकर इस आम ने सारी दुनिया में अपना सिक्का जमा दिया. आज भी मलीहाबाद और यहां के दशहरी आम के किस्‍से उतने ही फैले हैं जितने इसका स्‍वाद दुनिया भर में पहुंचा है.


चौसा को लेकर दो बातें कही जाती हैं. मलीहाबाद के इलाके में ही आम की एक किस्‍म चौसा के विकसित होने का संदर्भ मिलता है. संडीला के पास के गांव चौसा के एक जिलेदार ने अपने दौरे के दौरान इस आम को खाया था. स्‍वाद से गदगद अफस्‍र ने नवाब संडीला को इसकी खबर दी. फिर नवाब संडीला के जरिए चौसा की नस्ल कई जगह फैल गई. कहा जाता है कि शेरशाह सूरी ने पटना के पास चौसा की लड़ाई जीतने के बाद इस आम का नाम चौसा रखा था.


बहुतों के प्रिय लंगड़ा आम की कहानी भी उतनी ही सरस है. माना जाता है कि बनारस के एक लंगड़े फकीर के घर के पिछवाड़े में उगे आम को लंगड़ा आम कहा गया. बिहार के फजली आम के बारे में कहा जाता है कि भागलपुर के एक गांव में फजली नामक महिला के यहां उपजी किस्‍म को फजली आम कहा गया.


आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक में पाया जाने वाला तोतापरी हर वर्ग की पहुंच का आम है. यह अपने अन्‍य बंधुओं की तरह उतना मीठा और रसीला नहीं होती. लेकिन इसका कुछ कच्‍चा सा रूप और खट्टा-मीठा स्‍वाद इसे खास बनाता है. कच्‍ची केरी की तुलना में खट्टा होने के कारण यह आम अचार, मुरब्‍बा, छुंदा या सलाद बनाने की प्रिय किस्‍म है.



आम की यह बात करते, सुनते, पढ़ते यदि कोई सवाल पूछ ले कि आप आम किस तरह खाते हैं, तो आपका जवाब क्‍या होगा? क्‍या स्‍मृति में पेड़ के नीचे गिरा डाल पाक आम याद हो आएगा, या कच्‍ची केरी का स्‍वाद घुल जाएगा? प्‍लेट में सजा हापुस याद आएगा या कटोरी में रखा केसर का रस मुंह में पानी ले आएगा? अचार, मुरब्‍बा, आम पापड़, आम्रखंड, केरी का पना, मैंगो टकीला सनराइज, मैंगो मार्टिनी और अम्बरसरिया. सोचिए, किसका स्‍वाद याद आएगा?


संभव है, आपको किस तरह डाल पाक देशी केरी को अंगूठे और उंगलियों से दबादबा कर रसीला बनाना याद हो आए. संभव है, कच्‍ची केरी को पाला डाल कर पकाने का देसी तरीका कौंध जाए. या ठेले पर सजे आमों को देख सरपट भागती गाड़ी पर ब्रेक लगाना याद हो जाए. या वे दोस्‍त याद हो आएं जो सोशल मीडिया पर आम के फोटो लगा लगा कर हमें दुबला करते रहते हैं. ऐसे ही दोस्‍तों के लिए तो अकबर इलाहाबादी ने लिखा है :


नामा न कोई यार का पैग़ाम भेजिए

इस फ़स्ल में जो भेजिए बस आम भेजिए

ऐसा ज़रूर हो कि उन्हें रख के खा सकूं

पुख़्ता अगरचे बीस तो दस ख़ाम भेजिए

मालूम ही है आप को बंदे का ऐडरेस

सीधे इलाहाबाद मिरे नाम भेजिए

ऐसा न हो कि आप ये लिखें जवाब में

तामील होगी पहले मगर दाम भेजिए.


जब आम पर कहन की बात चली है तो सागर खय्यामी याद आते हैं. उन्‍होंने क्‍या खूब कहा है:


आम तेरी ये ख़ुश-नसीबी है/ वर्ना लंगड़ों पे कौन मरता है.


और जो देश दुनिया में भारत के आम की पहुंच की बात हो तो अकबर इलाहाबादी को ही पढ़ लीजिए :


असर ये तेरे अन्फ़ास-ए-मसीहाई का है ‘अकबर’

इलाहाबाद से लंगड़ा चला लाहौर तक पहुंचा.


अमीर खुसरो को तो आप जानते ही होंगे. उन्‍होंने कहमुकरियां लिखी हैं. अमीर खुसरो की बहुत सी मुकरियां हैं, एक मुकरी आम पर भी है:


बरस बरस वह देस में आवे

मंह से मंह लगा रस प्यावे

वा खातिर में खरचे दाम

ऐ सखी साजन न सखी आम.


आमों की एक खासियत यह भी है कि देश भर में अलग अलग किस्म के आम अलग अलग समय पर पकते हैं. गर्मियों में आम की बहार है. मार्च के आखिर से लेकर अगस्त मध्‍य तक आम आता ही रहता है. कभी उसे प्रदेश का आम तो कभी इस प्रदेश का आम. मानो रिले रेस चल रही है और एक कुशल एथलिट की तरह टीमवर्क से आम फलों के राजा का ताज अपने पास रख लेता है. बारह महीनों आने वाले सेब, पपीता हों या मौसमी अमरूद, जामून, सबके सब आम के आगे ढ़ेर. देखिए, आम कितने खास हैं कि इनके लिए इतना लिखा भी कम पड़ रहा है. मेरी स्थिति भी वैसी ही है, जैसी प्रख्‍यात कवि आलोक धन्‍वा ने यूं व्‍यक्‍त की है :


आम जैसे रसीले फल के लिए

भाषा कम पड़ रही है

मेरे पास

भारतवासी होने का सौभाग्य

तो आम से भी बनता है!

केदारनाथ अग्रवाल, तुम्हें भला क्या पहचानेंगे बांदावाले


तुम्हें भला क्या पहचानेंगे साहब काले!

तुम्हें भला क्या पहचानेंगे आम मुवक्किल!

तुम्हें भला क्या पहचानेंगे शासन की नाकों पर के तिल!

तुम्हें भला क्या पहचानेंगे ज़िला अदालत के वे हाकिम!

तुम्हें भला क्या पहचानेंगे मात्र पेट के बने हुए हैं जो कि मुलाज़िम!

प्यारे भाई, मैंने तुमको पहचाना है

समझा-बुझा है, जाना है…

यह लिखा है कवि नागार्जुन ने. वही बाबा नागार्जुन जिनके बारे में कहा जाता है कि उनके रचना संसार में समूची भारतीय काव्‍य परंपरा स्‍पंदित होती दिखाई देती है. उन बाबा नागार्जुन ने यह किसके लिए कहा है? कौन होगा जिसकी प्रशंसा में नागार्जुन ने कविता लिखी, ऐसा काव्‍य विशेषण जो उस व्‍यक्तित्‍व का समग्र परिचय ही बन गया. कौन है जिसके लिए नागार्जुन ने कहा –

मैं बड़भागी, क्योंकि प्राप्त है मुझे तुम्हारा

निश्छल-निर्मल भाईचारा

मैं बड़भागी, तुम जैसे कल्याण मित्र का जिसे सहारा

नागार्जुन ने यह लिखा था प्रगतिशील चेतना के पर्याय कवि केदारनाथ अग्रवाल के बारे में. केदारनाथ अग्रवाल जिनकी 22 जून को पुण्‍यतिथि है. वे केदारनाथ अग्रवाल जो इलाहाबाद में पढ़े, जिन्‍होंने बांदा में उम्र भर वकालात की और जीवन भर साहित्‍य सृजन किया. नागार्जुन ने यह रचना बांदा यात्रा के बाद लिखी है. इसके पहले केदारनाथ अग्रवाल एक कविता लिख चुके थे- ‘नागार्जुन के बांदा आने पर’.

ये दोनों कविताएंं आज हिंदी के दो बड़े कवियों के संवाद के बहाने साहित्‍य परंपराऔर इन दो कवियों के व्‍यक्तित्‍व को जानने का बेहतर माध्‍यम बनी हैं. ये कविताएं मिसाल हैं कि एक कवि अपने समकालीन साथी कवि को कैसे देखता है, उसके कृतित्‍व और व्‍यक्तित्‍व पर कैसे प्रतिक्रिया देता है. पहले देखते हैं, केदारनाथ अग्रवाल की रचना ‘नागार्जुन के बांदा आने पर’. इसमें केदार जी लिखते हैं :

यह बांदा है

सूदख़ोर आढ़त वालों की इस नगरी में,

जहां मार, काबर, कछार, मड़ुआ की फ़सलें,

कृषकों के पौरुष से उपजा कन-कन सोना,

लढ़ियों में लद-लद कर आ-आ कर,

बीच हाट में बिक कर कोठों-गोदामों में,

गहरी खोहों में खो जाता है जा-जा कर,

न्याय यहाँ पर अन्यायों पर विजय न पाता,

सत्य सरल होकर कोरा असत्य रह जाता,

न्यायालय की ड्योढ़ी पर दब कर मर जाता,

यहाँ हमारे भावी राष्ट्र-विधाता,

युग के बच्चे,

विद्यालय में वाणी-विद्या-बुद्धि न पाते,

विज्ञानी बनने से वंचित रह जाते,

केवल मिट्टी में मिल जाते.

यह बांदा है,

और यहाँ पर मैं रहता हूँ,

जीवन-यापन कठिनाई से ही करता हूं,

कभी काव्य की कई पंक्तियां,

कभी आठ-दस बीस पंक्तियां,

और कभी कविताए लिखकर,

प्यासे मन की प्यास बुझा लेता हूं रस से,

शायद ही आता है कोई मित्र यहां पर,

शायद ही आती हैं मेरे पास चिट्ठियां.

अहोभाग्य है जो तुम आए मुझसे मिलने,

इस बांदा में चार रोज़ के लिए ठहरने,

अहोभाग्य है स्वयं उगे इन सब पेड़ों का,

जिनके द्रुम-दल झरते फिर-फिर नए निकलते.

अहोभाग्य है हर छोटी चंचल चिड़िया का,

जिनका नीड़ बिगड़ते-बनते देर न लगती.

अहोभाग्य है बंबेश्वर की चौड़ी-चकली चट्टानों का,

जिनको तुमने प्यार किया है, सहलाया है.

अहोभाग्य है केन नदी के इस पानी का,

जिसकी धारा बनी तुम्हारे स्वर की धारा.

अहोभाग्य है बांदा की इस कठिन भूमि का,

जिसको तुमने चरण छुला कर जिला दिया है.

अतिथि के आने पर कवि मित्र का यूं व्‍यक्‍त होना स्‍वाभाविक है. मगर प्रत्‍युत्‍तर में जो रचना आई वह अद्भुत है. नागार्जुन ने बांदा यात्रा के बाद ओ ‘जन-मन के सजग चितेरे’ कविता में केदार जी के बारे में लिखा है-

मैं बोला : केदार, तुम्हारे बाल पक गए!

‘चिंताओं की घनी भाफ में सीझे जाते हैं बेचारे’-

तुमने कहा, सुनो नागार्जुन,

दुख-दुविधा की प्रबल आंच में

जब दिमाग़ ही उबल रहा हो

तो बालों का कालापन क्या कम मखौल है?

ठिठक गया मैं, तुम्हें देखने लगा ग़ौर से…

गौर-गेहुँआ मुख-मंडल चाँदनी रात में चमक रहा था

फैली-फैली आँखों में युग दमक रहा था

प्यारे भाई, मैंने तुमको पहचाना है

केन कूल की काली मिट्टी, वह भी तुम हो!

कालिंजर का चौड़ा सीना, वह भी तुम हो!

जनगण-मन के जाग्रत शिल्पी,

तुम धरती के पुत्र : गगन के तुम जामाता!

नक्षत्रों के स्वजन कुटुंबी, सगे बंधु तुम नद-नदियों के!

झरी ऋचा पर ऋचा तुम्हारे सबल कंठ से

स्वर-लहरी पर थिरक रही है युग की गंगा

अजी, तुम्हारी शब्द-शक्ति ने बाँध लिया है भुवनदीप कवि नेरूदा को … 

यह थे केदारनाथ अग्रवाल जिन्‍हें बाबा नागार्जुन ने जनगण मन का जाग्रत शिल्‍पी कहा. 1 अप्रैल 1911 को उत्तर-प्रदेश के बांदा जनपद के कमासिन गांव में जन्मे केदारनाथ ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान ही उन्होंने कविताएं लिखने की शुरुआत की. उनका पहला काव्य-संग्रह ‘युग की गंगा’ मार्च, 1947 में प्रकाशित हुआ था. हिंदी साहित्य के इतिहास को समझने के लिए यह संग्रह एक बहुमूल्य दस्तावेज़ है. गुलमेंहदी, हे मेरी तुम, जमुन जल तुम, जो शिलाएँ तोड़ते हैं, कहें केदार खरी खरी, खुली आँखें खुले डैने, कुहकी कोयल खड़े पेड़ की देह, मार प्यार की थापें, फूल नहीं, रंग बोलते हैं-1, फूल नहीं रंग बोलते हैं-2, आग का आइना, पंख और पतवार, अपूर्वा, नींद के बादल, आत्म गंध, बम्बई का रक्त स्नान, युग-गंगा, बोले बोल अबोल, लोक आलोक, चुनी हुयी कविताएँ, पुष्पदीप, वसंत में प्रसन्न पृथ्वी, अनहारी हरियाली उनकी प्रमुख कृतियां हैं. उनकी अनूदित रचनाओं का संग्रह ‘देश-देश की कविता’.

अपनी लंबी रचनमात्मक यात्रा के लिए उन्हें सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार, साहित्य अकादमी पुरस्कार, हिंदी संस्थान पुरस्कार, तुलसी पुरस्कार, मैथिलीशरण गुप्त पुरस्कार जैसे सम्मानों से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है. 22 जून 2000 को उन्‍होंने देहत्‍याग दी.

वे पूर्णकालिक कवि नहीं थे बल्कि बांदा में वकालत करने के दौरान उन्‍होंने कविताएं लिखी हैं. काव्‍य संकलन ‘अपूर्वा’ की भूमिका में केदार जी लिखते हैं :

‘लोग कहते हैं पेशेवर कवि हो जाना और हर-हमेश कविता लिखते जाना अच्छा नहीं होता. ऐसे में जो लिखा जाता है वह घटिया होता है, चालू होता है, कविता के अच्छे पाठक उसे स्वीकार नहीं करते. लेकिन यह धारणा ठीक हो ही, यह मान लेना गलत होगा. देखा यह भी गया है कि कम लिखने वाले भी घटिया कृतियां देते रहते हैं. इसलिए आग्रह यही करता हूँ कि मेरी कविताओं को जांचें-परखें और इसकी चिन्ता न करें कि इतने लम्बे अरसे में मैंने इतना कम क्यों लिखा. देखें कि ये कैसी हैं!’

आलोचकों ने केदार जी के सृजन संसार का आकलन करते हुए उन्‍हें यथार्थ का कवि कहा है. किसी ने उन्‍हें मनुष्यता विरोधी शक्तियों के मुकाबले उठी चेतना फैलाने वाली और संघर्ष करने वाली आवाज कहा है. जबकि उनकी प्रकृति प्रेम कविताओं को अलग स्‍वर की रचनाएं निरूपित करते हुए कहा गया कि जहां अन्‍य कवियों की कविताओं में किसान की दुर्दशा की करूण गाथा कही गई हैं वहीं, केदार जी ने अपने समकालीन प्रगतिशील कवियों की तरह उजले पक्ष के साथ किसान जीवन का यथार्थ चित्रण किया. ‘खेत का दृश्य’ कविता में वे लिखते हैं–

“आसमान की ओढ़नी ओढ़े,

धानी पहने

फसल घंघरिया,

राधा बन कर धरती नाची,

नाचा हंसमुख

कृषक संवरिया.”  

अपने रचना पक्ष पर चर्चा करते हुए ‘अपूर्वा’ की भूमिका में ही केदार जी लिखते हैं कि एक बात ध्यान में रखने की है. वह यह है कि जहाँ अन्य कवियों का अपना-अपना अलग सच होता है, जो बराबर उन्हीं उन्हीं का बना रहता है, किसी दूसरे का सच नहीं बन पाता, वहाँ प्रगतिशील कवि का सच दूसरों का सच बन जाता है. उसकी मानसिकता दूसरों की मानसिकता बन जाती है. प्रगतिशील कवि जो कुछ लिखता है, वह उसका होकर भी सहज साधारण आदमी की मानसिकता का हो जाता है. इसकी वजह है. जहाँ दूसरे व्यक्तिवादी (अहंवादी) कवि वस्तुनिष्ठता से मुँह चुराये स्वयं में लीन होते हैं, वहाँ प्रगतिशील कवि वस्तुनिष्ठता से ही अपनी आत्मनिष्ठता बनाता है और इस यौगिक संहति को सबको समर्पित कर देता है. तभी तो कविता की निरंतरता कायम रहती है और सांस्कृतिक एकता की अवधारणा सम्भव होती है. मैं कविता की सांस्कृतिक सार्थकता का समर्थक कवि रहा हूँ और अब भी हूं. इससे मेरी कविता उतनी ही मेरी है जितनी दूसरों की.

तभी तो जब हम केदारनाथ अग्रवाल की बरसों पहले लिखी रचनाओं को पढ़ते हैं तो हमें आज का अपना ही सच लगता है. ऐसी ही कुछ रचनाओं की बानगी :

तुम्हारे पांव

देवताओं के पांव हैं

जो जमीन पर नहीं पड़ते

हम वंदना करते हैं तुम्हारी

नेता! (कविता : नेता)

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कोई नहीं सुनता

झरी पत्तियों की झिरझिरी

न पत्तियों के पिता पेड़

न पेड़ों के मूलाधार पहाड़

न आग का दौड़ता प्रकाश

न समय का उड़ता शाश्वत विहंग

न सिंधु का अतल जल-ज्वार

सब हैं –

सब एक दूसरे से अधिक

कनबहरे,

अपने आप में बंद, ठहरे. (कविता: कनबहरे)

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मैंने उसको

जब-जब देखा

लोहा देखा

लोहे जैसा-

तपते देखा-

गलते देखा-

ढलते देखा

मैंने उसको

गोली जैसा

चलते देखा. (कविता : वीरांगना)

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अच्छा होता

अगर आदमी

आदमी के लिए

परार्थी –

पक्का –

और नियत का सच्चा होता

न स्वार्थ का चहबच्चा

न दगैल-

दागी न

चरित्र का कच्चा होता

अच्छा होता

अगर आदमी

आदमी के लिए

दिलदार

और हृदय की थाती होता,

न ईमान का घाती- 

ठगेत ठाकुर न

मौत का बराती होता. (कविता: अच्‍छा होता)